अर्जेंटीनाई मीड़िया ने मोदी का उडाया मजाक कहा ‘‘आया अपु‘‘

आईएनएन भारत डेस्क
अर्जेंटीना की राजधानी ब्यनूस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना एक काल्पनिक चरित्र से करने को लेकर अर्जेंटीनाई न्यूज चैनल क्रोनिका टीवी विवादों के घेरे में आ गया है। अर्जेंटीनाई न्यूज चैनल ने पीएम मोदी की तुलना प्रसिद्ध काल्पनिक चरित्र अपु से की है, जिसे लेकर काफी विवाद शुरू हो गया है।

मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने बृहस्पतिवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे। यहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत विश्व के तमाम नेताओं के साथ सम्मेलन में आये नेताओं से मिले। यह सम्मेलन आगामी दशक की नई और उभरती चुनौतियों का मुकाबला करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए विशेष रूप से आयोजित किया गया था। जिस पर सभी नेताओं ने मुलाकात के दौरान चर्चा की।

परंतु इससे पहले बृहस्पतिवार को जैसे ही एयर इंडिया का विमान पीएम मोदी को लेकर ब्यूनस आयर्स उतरा अर्जेंटीनाई न्यूज चैनल क्रोनिका टीवी ने भारतीय जातीयता के प्रसिद्ध काल्पनिक चरित्र अपु के साथ तुलना कर प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करने लगा। देखते ही देखते सोशल मीडिया पर इसे लेकर बवाल मच गया। असल में अपु को यहां दक्षिण भारतीय नस्ल के चरित्र के रूप में जाना जाता है। अर्जेंटीनाई चैनल ने अपने चैनल पर मोदी के जहाज को दिखाकर स्पैनिश में लिखा था ‘‘लेगो अपु‘‘ जिसका अर्थ होता है आया अपु।

चेैनल ने एक फ्रेम में भारतीय प्रधानमंत्री को एयर इंडिया विमान से आयर्स की धरती पर उतरने हुए दिखाया है, जबकि दूसरे फ्रेम में काल्पनिक चरित्र ‘अपु’ को प्रमुखता से दिखाया है। न्यूज चैनल ने इस दौरान लिखा है यानी इसका स्पैनिश में इसका अर्थ होता है ‘आया अपु‘।