पांच राज्यों में चुनावों की तारीखों की घोषणा, 11 दिसंबर को होगी गिनती

आईएनएन भारत डेस्क
चुनाव आयोग ने पांच राज्यों मध्य प्रदेश, मिजोरम में 28 नवंबर को वोटिंग, राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को इलेक्शन, 11 दिसंबर को होगी गिनती। वहीं छत्तीसगढ़ में दो अलग-अलग चरणों में 12 और 20 नवंबर को विधानसभा के चुनाव होंगे। पांचों चुनावी राज्यों में 11 दिसंबर को ही वोटों की गिनती होगी और उसी दिन नतीजे भी घोषित किये जायेंगे। अभी तक चार राज्यों के लिए

राजस्थान और तेलंगाना की सभी विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को और मध्य प्रदेश, मिजोरम की सीटों पर 28 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा के चुनाव होंगे। तो वहीं नॉर्थ छत्तीसगढ़ में दूसरे फेज में 27 सीटों पर 20 नवंबर को चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ के 18 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 12 नवंबर को पहले फेज में चुनाव होगा, जिसके लिए 16 अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।

चुनाव में कोई भी उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपया खर्च कर सकेगा और चारों चुनावी राज्यों में वोटिंग के लिए नई मशीनों का इस्तेमाल होगा। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान कराने को लेकर तैयारियां पूरी हैं।

चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आज से मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आचार संहिता लागू हो गयी है। 12 अक्टूबर के बाद तेलंगाना में इलेक्शन की तारीखों का ऐलान संभव है। ध्यान रहे, एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में विधानसभा का कार्यकाल जनवरी, 2019 में खत्म हो रहा है और तेलंगाना ने समय से पहले ही विधानसभा भंग करके चुनावों में जाने का फैसला किया था। जिस कारण से चुनाव आयोग की वहां पहले से कोई तैयारियों नही हैं और आयोग को वहां अतिरिक्त तैयारियां करनी पड़ी हैं।

इसके अलावा चुनाव आयोग ने कर्नाटक की 3 विधानसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी और मांड्या पर भी 3 नवंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की है।