म.प्र. सीएम शिवराज सिंह चौहान को प्रदर्शनकारियों ने काला गुब्बारा दिखाया, गुब्बारे बेचने वाला गिरफ्तार, ठोकी 8 धाराएं

आईएनएन भारत डेस्क:
मध्य प्रदेश सहित तीन राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। इसी को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार जनता को लुभाने के लिए यात्राएं, योजनाएं की घोषणा, सभा इत्यादि करने में दिन रात एक किये हुए हैं।

इसी कड़ी में, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 18 सितंबर को सतना में थे। मुख्यमंत्री सतना में ओबीसी समुदाय की रैली को संबोधित करने के लिए आए थे। जहाँ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जनता के विरोध का सामना करना पड़ा। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने काले गुब्बारे दिखाए थे। काले गुब्बारे दिखाकर प्रदर्शनकारी अपना विरोध दर्ज करवाया।

प्रदर्शनकारी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) कानून पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को केंद्र सरकार द्वारा पलटने का विरोध कर रहे थे। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। परंतु मुसीबत तो बेचारे उस गुब्बारा बेचनेवाले दुकानदार की आ गई। जिन्हें IPC की 8 धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया।

बाद में सतना के कुलगवां थाना क्षेत्र में दुकान चलाने वाले दुकानदार हीरू सेवानी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने हीरू सेवानी पर बलबा और शांतिभंग समेत आईपीसी की 8 धाराओं में मुकदमा कायम कर लिया। पुलिस का आरोप है कि हीरू सेवानी भी उन 200 प्रदर्शनकारियों में शामिल था। इसके अलावा जो गुब्बारे उड़ाए गए, वह भी हीरू की दुकान से ही खरीदे गए थे।

हालांकि हीरू सेवानी को स्थानीय अदालत ने तत्काल जमानत दे दी है। परंतु एक बेगुनाह दुकानदार के खिलाफ FIR दर्ज कर दी गई। जबकि प्रदर्शनकारियों को पकड़ा ही नही गया।

कांग्रेस पार्टी ने इस मामले को विधानसभा में उठाया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने सरकार पर विपक्ष के दमन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ”सतना पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काले गुब्बारे बेचने वाले दुकानदार हीरू सेवानी को गिरफ्तार किया है। हीरू का गुनाह यह है कि उसकी दुकान से प्रदर्शनकारियों ने काले गुब्बारे खरीदे थे जो मुख्यमंत्री को दिखाने के लिए प्रदर्शनकारियों द्वारा हवा में छोड़े गए।