विपक्ष में बिखराव से एनडीए उम्मीदवार हरिवंश बने उपसभापति

आईएनएन भारत डेस्क:
नई दिल्ली। आज राज्य सभा के उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election ) के लिए वोटिंग हुई। यह मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह और विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच हुआ। एनडीए ने जनता दल यूनाइटेड से राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह को बनाया, जबकि विपक्ष ने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद बीके हरिप्रसाद को बनाया था।

राज्यसभा के अंदर एक बार फिर विपक्ष में विखराव दिखा। विपक्ष के पास ज्यादा सांसद होने के बाबजूद, एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने जीत दर्ज की। एनडीए उम्मीदवार जनता दल यूनाइटेड हरिवंश को सदन में 125 वोट मिले, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट ही मिले। राज्यसभा में वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले उपसभापति पद के लिए नौ नामांकन सदन में प्रस्तुत किए गए।

राज्यसभा में वोटिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ तकनीकी खराबी के कारण वोटिंग दोबारा कराई गई। अंतिम चरण में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को 105 वोट हासिल हुए। इसके बाद सभापति ने हरिवंश नारायण सिंह के जीत की घोषणा कर दी।

एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा का उपसभापति चुना गया। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को एनडीए के अलावा बीजेडी, टीआरएस और शिवसेना का भी साथ मिला। वहीं वाईएसआर कांग्रेस, पीडीपी और आम आदमी पार्टी ने वोटिंग का बहिष्कार किया। जिसकी वजह बहुमत का आंकड़ा 119 हो गया था। वाईएसआर कांग्रेस, पीडीपी और आम आदमी पार्टी का मतदान में भाग नही लेना एनडीए के लिए मददगार सावित हुआ। पीएम मोदी ने हरिवंश नारायण सिंह से उनकी सीट पर जाकर हाथ मिलाकर जीत की बधाई दी।