अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी का भाषण, मोदी पर बोला जारदार हमला, राहुल के भाषण की अहम बातें

आईएनएन भारत डेस्क
राहुल गांधी ने टीडीपी द्वारा पेश अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए मोदी, भाजपा और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने आज फिर से इतिहास दोहराया और 2003 में भाजपा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर सोनिया गांधी के उस भाषण की याद दिला दी जिसके बाद सोनिया गांधी संपूर्ण विपक्ष की सर्वमान्य नेता के तौर पर उभरकर सामने आयी थीं।

आज अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए राहुल गांधी ने ना केवल मोदी और भाजपा को बुरी तरह और पूरी तरह घेरा बल्कि अंत में मोदी को गले लगाते हुए यह सीख भी दे डाली कि राजनीति और जीवन में नफरत के लिए कोई जगह नही होनी चाहिए। यहां पर मोदी ने फिर से अपना रंग दिखा दिया राहुल उनसे गले मिलने उनकी सीट पर गये और मोदी ने खड़े होकर उनसे गले मिलने का दिखावटी शिष्टाचार निभाना भी जरूरी नही समझा। हालांकि बाद में मोदी ने राहुल को वापस बुलाकर कान में कुछ कहा जरूर।

बहरहाल, मोदी, भाजपा और आरएसएस की राहुल के भाषण पर बेशक कोई भी प्रतिक्रिया रहे परंतु आज का दिन अभी तक राहुल गांधी के ही नाम रहा। यहां पेश हैं राहुल गांधी के भाषण की कुछ अहम बातेंः

-देश के किसान, गरीब और बेरोजगार जुमलेबाजी के शिकार हुए हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी पीएम मोदी जाते हें दुकान खोलने की बात करते हैं, पकौड़े बेचने की बात करते हैं।

-पीएम मोदी और अमित शाह सत्ता के बगैर नहीं रह सकते हैं। उन्होंने पीएम मोदी और अमित शाह को पता है कि जब वे सत्ता से बाहर होंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो जाएगी। राहुल गांधी ने कहा कि यही वजह है कि मोदी सरकार देश में हर आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है।

-मोदी के मंत्री संविधान को बदलने की बात कर रहे हैं, लेकिन हम बीजेपी को ऐसा करने नहीं देंगे।

-राहुल गांधी ने महिलाओं और दलितों पर हो रहे हमलों का मुद्दा उठाया।

-भाजपा हिंदुस्तान में महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रही है। उन्होंने कहा कि देश की महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं, देश में उनके साथ रेप हो रहा है। देश में दलितों को दबाया जा रहा है, पीटा जा रहा है और पीएम मोदी इस पर एक शब्द नहीं बोल रहे हैं।

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एमएसपी में बढ़ोतरी को मोदी सरकार का जुमला बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ जुमलेबाजी करती रहती है, काम नहीं करती है।

-लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि मैं पीएम मोदी को मुस्कुराते हुए देख रहा हूं। लेकिन उनकी आंखों में घबराहट है, और वह मुझसे नजरें नहीं मिला रहे हैं। मैं समझ सकता हूं। वह मेरी आंखों में नहीं देख सकते, मैं यह जानता हूं, क्योंकि वह सच्चे नहीं रहे हैं। राहुल ने कहा कि आप जितना भी चिल्लाएं, पीएम मोदी चैकीदार नहीं है भागीदार हैं।

-पीएम मोदी ने पता नहीं कहा से मैसेज लिया और रात को 8 बजे कालेधन के खिलाफ नोटबंदी का ऐलान कर दिया। समझ नहीं थी कि इससे छोटे कारोबारियों को कितना नुकसान हुआ और आज बेरोजगार 7 साल के सबसे उच्च स्तर पर है।

-बीजेपी ने देश को जुमले दिए। पीएम मोदी ने पीएम मोदी 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा किया था लेकिन सिर्फ 4 लाख युवाओं को रोजगार दिया। चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो। कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो। यही बीजेपी का खोखलापन है।

-प्रधानमंत्री जी ने चीन के राष्ट्रपति के साथ गुजरात में झूला झूला था। उसी बीच चीन के सैनिक भारत की सीमा में आ गए। प्रधानमंत्री जी ने हमारे सैनिकों के साथ धोखा किया।

-राफेल डील को लेकरराहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला हैं। उन्होंने कहा पीएम मोदी ने जादू से राफेल का दाम 1600 करोड़ कर दिया। पीएम मोदी के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी झूठ बोला, पता नहीं फ्रांस में किसके साथ डील हुई। रक्षामंत्री ने पहले कहा कि वे देश को हवाई जहाज का नाम बताएंगी। उसके बाद डिफेंस मिनिस्टर ने बोला कि मैं ये आंकड़ा नहीं दे सकती हूं क्योंकि फ्रांस और भारत की सरकार के बीच एक गुप्त समझौता है। मैं फ्रांस के राष्ट्रपति से मिला और उनसे पूछा कि क्या दोनों सरकारों के बीच ऐसा कोई समझौता है? उन्होंने मुझे बताया कि दोनों सरकारों के बीच ऐसा कोई समझौता नहीं है।

-राहुल गांधी ने कहा कि पीएम ने कहा था मैं प्रधानमंत्री नहीं देश का चैकीदार हूं, पर जब अमित शाह के बेटे जय शाह 16000 गुना अपनी आमदनी पर बढ़ाते हैं, तब पीएम मोदी एक शब्द भी नहीं बोलते हैं।

-जीएसटी कांग्रेस पार्टी लाई थी, आपने विरोध किया था। गुजरात के सीएम ने विरोध किया था। हम चाहते थे कि एक जीएसटी हो, पेट्रोल-डीजलजीएसडी में हो, पर पीएम की जीएसटी 5 अलग-अलगजीएसटी है। पीएम मोदी ने आपने देश के करोड़ों लोगों को आपने बर्बाद किया।