नस्लवादी, यौन अपराधी और सांप्रदायिक ट्रम्प के खिलाफ लंदन की सडकों पर उतरे लाखों लोग

आईएनएन भारत डेस्क


नस्लवादी, यौन अपराधी और सांप्रदायिक अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ लंदन की सड़कों लाखों लोगों ने मार्च किया और टंप की नीतियों और रवैया का जमकर कड़ा विरोध किया।

असल में ट्रम्प का लंदन दौरा जनवरी 2018 में ही तय था परंतु अमेरिकी एंबेसी के स्थान को लेकर हुए विवाद के कारण टंप ने अपना लंदन दौरा जनवरी में रद्द कर दिया था।

उसके बाद कुछ समय पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में लंदन दौरे का निर्णय लिया और वह कल ही लंदन पहुंचे थे। जिसका ब्रिटेन के विभिन्न समुदायों से जुड़े लोगों ने जोरदार विरोध किया है।

रंगकर्मियों से लेकर लेखक, राजनयिक, राजनेता, बुद्धिजीवियों और फिल्मी दुनिया से जुड़ी विभिन्न हस्तियों ने इस विरोध मार्च में शामिल होकर ट्रम्प की नस्लवादी नीतियों के खिलाफ ब्रिटेन के विरोध में हिस्सा लिया।

टंप के विरोध को लेकर लंदन में दो मार्च आयोजित किये गये थे। एक सामूहिक विरोध के अलावा ब्रिटेन के विभिन्न महिला समूहों ने भी एक मार्च का आयोजन किया था। बताया जाता है कि इन विरोध प्रदर्शनों में एक लाख से अधिक लोग भाग लेने पहुंचे।
विरोध मार्च में केवल लंदन के ही लोगों ने भाग नही लिया बल्कि ब्रिटेन के दूर दराज के शहरों से भी इसमें भाग लेने के लिए लोग अपने काम से छुट्टी लेकर पहुंचे थे।

इस विरोध मार्च में लोगों ने सादिक खान का भी समर्थन किया। बता दें कि सादिक खान लंदन के मेयर हैं और उन्होंने ट्रम्प के विरोध की अनुमति विरोधी समूहों को दी थी। जिसकी तीखी आलोचना करते हुए ट्रम्प ने सादिक खान पर हमला बोला था।


सादिक खान की अनुमति से ही ट्रम्प की डायपर पहले टेडी जैसी प्रतिकृति विरोधियों ने लंदन की सड़कों पर लहरायी थी। जो पूरी दुनिया के समाचार माध्यमों में चर्चा की विषय बनी हुई है।