हवा हुई लहर, उप चुनावों के नतीजों का संदेश, पहले मोदी हटाओ, विकल्प बाद में

आईएनएन भारत डेस्क
4 लोकसभा और 10 विधानसभा चुनावों के नतीजों को देखकर लगता है कि देश की जनता भाजपा से खासी नाराज है और कह रही है कि पहले मोदी हटाओ, विकल्प क्या होगा बाद में देखा जायेगा।

2014 के आम चुनावों में 30 प्रतिशत वोट हासिल करने वाली पार्टी ने इस अल्पमत को मोदी लहर और सुनामी जैसे नाम दिये थे। पिछले कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस से कम वोट पाने वाली पार्टी को अपने कम वोटों में ही जनादेश दिखाई पड़ रहा था। जिसका तुरंत जवाब उसे देश की जनता ने दे दिया है। 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के उपचुनावों में भाजपा अपनी सीटें बचाने में बुरी तरह नाकामयाब रही है।

बिहार की जोकीहाट सीट पर तो उसकी सहयोगी जदयू को इतनी बुरी हार का सामना करना पड़ा कि राजद का जीतने का अंतर भी जदयू को मिलने वाले वोटों से अधिक था।
अभी तक के नतीजे इस प्रकार रहे हैंः

– उत्तर प्रदेश की नूरपुर सीट सपा ने 6 हजार से अधिक के अंतर से जीत ली है।

– उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट रालोद की तब्बसुम हसन ने भाजपा से छीन ली है। वह बड़े अंतर से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह से जीत गई हैं।

– झारखंड मुक्त मोर्चा की उम्मीदवार सीमा देवी महतो ने सिल्ली विधानसभा सीट 13,500 वोटों से जीत ली है। उन्होंने एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो को हराया।

– झारखंड मुक्ति मोर्चा की उम्मीदवार बबिता महतो झारखंड की गोमिया सीट से 1344 वोटों से जीत गई हैं। उन्होंने भाजपा के माघवलाल सिंह को हराया।

– बिहार की जोकीहाट सीट पर लालू यादव की पार्टी आरजेडी 76002 वोट हासिल करके जीत गई है। यहां जेडीयू को महज 37,913 वोट ही मिले हैं।

– पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हरदेव सिंह लाडी जीत गए हैं। उन्होंने 38802 वोटों से शिरोमणि अकाली दल के नायब सिंह कोहड़ को हराया।

– बेंगलुरु के आरआर नगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की जीत हुई है।

– केरल के चेंगन्नूर से सीपीएम के साजी चेरियन जीते। चेरियन को 20956 वोट मिले. केरल की सत्तारूढ़ सीपीएम नेतृत्व वाली एलडीएफ उम्मीदवार साजी चेरियन ने चेंगन्नूर विधानसभा सीट पर 20,956 मतों से जीत दर्ज की।

– मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. शिरा ने जीत दर्ज की है।