कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह, दिखी भावी महागठबंधन की तस्वीर

आईएनएन भारत डेस्क
कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में दिखा देश के सभी विपक्षी दलों का जमावड़ा। इस शपथ ग्रहण समारोह को भाजपा नीत गठबंधन के खिलाफ महागठबंधन के आगाज के रूप में भी देखा जा रहा है।

शपथ लेने के बाद कुमारस्वामी ने गवर्नर वजुभाई वाला को भेंट किए फूल। कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार बन गई है। एचडी कुमारस्वामी दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन गए हैं। कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। कांग्रेस के ही केआर रमेश कुमार को स्पीकर बनाया गया है, जबकि डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा।

शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने पहुंची बीएसपी सुप्रीमो मायावती से मिले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी। यह मुलाकात बेहद भावुक और आपसी संबंधों को दर्शाने वाली थी। जिससे यूपी सहित पूरे देश में आने वाले दिनों की राजनीति को रेखांकित कर रहा था। जो तस्वीरे मायावती, सोनिया गांधी और राहुल गांधी की मुलाकात की मीड़िया में प्रसारित हो रही है वह निश्चित ही भाजपा के लिए बैचेनी पैदा करनी वाली हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा समारोह में पहुंचने वाले विप्खी नेताओं में अजित सिंह, कमल हासन बसपा अध्यक्ष मायावती, बीएसपी सुप्रीमो मायावती बीएसपी, सपा नेता अखिलेश यादव, राजद नेता तेजस्वी यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, आप नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल, रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह, तेलगू देशम नेता और आंध्र के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू, पं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, भाकपा नेता डी राजा और महासचिव सुधाकर रेड्डी, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और लोजद के नेता आदि देश के सभी प्रमुख नेता इस शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे। इनके अलावा डीएमके नेता स्टालिन पिछली शाम को ही आकर कुमारस्वामी से मिलकर चले गये थे। बताया जाता है कि उन्हें तूतीकोरीन में हुए हादसे के खिलाफ आयोजित प्रदर्शन और सभा में जाना था, इसीलिए वह पहले ही आकर चले गये थे।

सूत्रों की माने तो शपथ ग्रहण कार्यक्रम के अलावा बसपा प्रमुख सुश्री मायावती और सपा नेता अखिलेश यादव के बीच भी उनके होटल में लंबी बातचीत इस मौके पर हुई है। इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और सीताराम येचुरी और चन्द्रबाबू नायडू भी शपथ कार्यक्रम से पहले वार्ता करते देखे गये।