DU: बिना 12 वीं का परिणाम घोषित हुए भी कर सकते है आवेदन

आईएनएन भारत डेस्क:
दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में 15 मई से पहले स्नातक (Graduation) में नामांकन के लिए आवेदक की प्रक्रिया शुरू होनी हैं। इसके के मद्देनजर दो दिन शुक्रवार और शनिवार को दाखिला पूर्व संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। शनिवार को आयोजित दो सत्र में बड़ी संख्या में छात्रों व अभिभावकों ने हिस्सा लिया।

पहले सत्र में दाखिला विशेषज्ञ के तौर पर प्रो. जीएस टूटेजा और प्रो. संगम थे। वहीं दूसरे सत्र में डॉ. आशुतोष भारद्वाज और डॉ. अमृता बजाज ने छात्रों के प्रश्नों का जवाब दिया।

इस दौरान एक छात्रा के प्रश्न के जबाब में प्रो. जीएस टुटेजा ने कहा कि बिना परीक्षा परिणाम जारी हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं।इसके लिए वेबसाइट पर विकल्प सुनिश्चित किया जाएगा। छात्रा ने पूछा था कि वह सीबीएसई बोर्ड की छात्रा है, लेकिन उनका परिणाम मई अंत तक जारी होगा और डीयू 15 मई से पहले आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देगा। ऐसे में क्या बिना परीक्षा परिणाम जारी हुए वह आवेदन कर सकती हैं?

एक अन्य प्रश्न के जबाब में प्रो. जीएस टुटेजा ने कहा कि वह जिन जिन विषयों में आवेदन के लिए पात्र उन सभी के लिए आवेदन किया जा सकता है, लेकिन दाखिला एक ही विषय में लेना होगा। इस दौरान अधिकांश छात्र दाखिला के लिए मेरिट व प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों के बारे में जानने को उत्सुक नजर आए।

निम्न संकाय के पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर होगा दाखिला:-
फैकल्टी ऑफ एप्लाइड सोशल साइंस एंड ह्यूमैनिटीज, कलस्टर इनोवेशन सेंटर, फैकल्टी ऑफ एजुकेशन, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वूमन, म्यूजिक एंड आ‌र्ट्स, फैकल्टी ऑफ सोशल साइंस।

निम्न संकाय के पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगी दाखिला:-
फैकल्टी ऑफ आ‌र्ट्स, फैकल्टी ऑफ सोशल साइंस, फैकल्टी ऑफ कामर्स एंड बिजनेस स्टडीज, फैकल्टी ऑफ मैथमेटिकल साइंस, फैकल्टी ऑफ साइंस इंटर डिसप्लेनरी एंड एप्लाइड साइंस।