सभ्यता का संकटः इरफान अंसारी की प्रासंगिक पेंटिंग प्रदर्शनी

आईएनएन भारत डेस्क

नई दिल्लीः 25 फरवरी 2018 को पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने दिल्ली के आईफैक्स में इरफान अंसारी की पेंटिंग प्रदर्शनी ‘‘सभ्यता का संकट‘‘ का उद्घाटन किया। अपने उद्घाटन भाषण में पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह हमारे समय के संकट की भावनाओं का प्रदर्शन है।

 

इस अवसर पर पूर्व उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी के अलावा वरिष्ठ सांसद और जदयू नेता शरद यादव, आचार्य प्रमोद कृष्णन ने भी अपने विचार रखे। उद्घाटन समारोह का संचालन प्रो. लाल रत्नाकर ने किया और उन्होंने इरफान अंसाारी के कलात्मक कार्य की पृष्ठभूमि और उसके मौलिक विचार पर प्रकाश डाला।

 

इस समारोह में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. तनवीर एजाज, प्रो. रतनलाल, शबनम हाशिमी, आईफैक्स के अध्यक्ष बिमान बिहारी दास, सामाजिक कार्यकर्ता विजय प्रताप, प्रो. संतोष मंडल आदि ने भी इस अवसर अपने अमूल्य विचारों को साझा किया और इरफान की कामयाबी की भी कामना की।

 

इरफान अंसारी के काम में जहां मौजूदा संकट उभरकर आता है तो वहीं इस संकट के प्राकृतिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप भी साफ दिखाई पड़ते हैं। यह प्रदर्शनी समकालीन समाज के संकटों और उसके विरोधाभासों की चित्रात्मक अभिव्यक्ति है। 23 फरवरी से शुरू हुई प्रदर्शनी 1 मार्च तक चलेगी।