Ind vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका को हरा, सिरीज़ जीता

आईएनएन भारत डेस्क:
नई दिल्ली। सेंचुरियन के मैदान पर, छठा एक दिवसीय मैच, भारत और द. अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर, साउथ अफ्रीकी टीम को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए आमंत्रित किया। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 46.4 ओवर में ही 204 रन बनाकर पूरी टीम पवेलियन लौट गयी। एक समय साउथ अफ्रीका 26 ओवर में 3 विकेट खोकर 117 रन बना लिए थे। लेकिन उसके बाद कोई भी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज को भरतीय गेंदवाजों ने टिकने नही दिया। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 204 रन पर सिमट गयी। भारत के सामने जीत के लिए 205 रनों का लक्ष्य रखा।

भारत की भी सुरुआत अच्छी नहीं रही शिखर धवन 18 रन और रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मोर्चा कप्तान विराट कोहली और रहाणे ने संभाला। दोनों ने पहले संभाल कर खेलना सुरु किया और बाद में रनों की गति बढ़ाते हुए अच्छे शॉर्ट्स भी लगाए। विराट कोहली ने 96 बॉल खेल कर 129 रन की कप्तानी पारी खेलते हुए नवाद रहे। कोहली ने 129 रन की अपनी पारी में 19 चौके और 2 छक्के जड़े है। वहीं रहाणे ने अपने कप्तान का साथ निभाते हुए 50 बॉल पर 34 रन की नवाद पारी खेली। भारत इस मैच को 205 रन बनाकर 8 विकेट से जीत लिया।

इस जीत के साथ ही भारत और साउथ अफ्रीका के बीच का वनडे क्रिकेट सिरीज़ भारत ने 5-1 के शानदार अन्तर से जीता लिया। भरतीय कप्तान विराट कोहली को शानदार प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सिरीज़ का कैप दिया।

भारतीय टीम में हुए एक और साउथ अफ्रीका में चार बदलाव

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ के अंतिम मुकाबले के लिए भारतीय टीम में बहुत बदलाव की उम्मीद नहीं थी। विराट कोहली ने सिरीज़ के आख़िरी मैच में सिर्फ एक बदलाव किया गया है। इस मैच में शार्दुल ठाकुर को मौका भुवनेश्वर कुमार की जगह दी गयी। वहीं द. अफ्रीका की तरफ से इस मैच के लिए चार बदलाव किए गए हैं। इस मैच में शम्सी. रबादा, डुमिनी और मिलर की जगह इमरान ताहिर, खाया ज़ोंड़ो, फरहान बेहारदीन और क्रिस मॉरिस को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है।