मोदी और ट्रंप के बीच मालद्वीव के संकट को लेकर चर्चा, राजनीतिक हलकों में कयास

आईएनएन भारत डेस्क:

मालद्वीव में जारी राजनीतिक संकट को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर बातचीत हुई। इस बातचीत को लेकर राजनीतिक हलकों में एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दखल और मालद्वीव के राष्ट्रपति यामीन को चीनी समर्थन से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

व्हाइट से जारी बयान में कहा गया कि दोनों देशों के नेताओं ने मालद्वीव के बिगड़ते हालात और मालद्वीव में जनवादी संस्थानों के दमन पर भी पर गहरी चिंता जाहिर की। इसके अलावा कहा जा रहा है कि अफगानिस्तान की सुरक्षा के सवाल और बंगलादेश में रोहिंग्याओं के आने से बिगड़ती अर्थव्यवस्था पर भी दोनों देशों के नेताओं ने चर्चा की।

प्राप्त खबरों के अनुसार भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और विदेशमंत्री सुषमा स्वराज भी अपने अमेरिकी समकक्षों के संपर्क में हैं। हालांकि पूरे घटनाक्रम को देखते हुए यह माना जा रहा है कि भारतीय खेमे की यह मालद्वीव में किसी कार्रवाई से पहले की तैयारी है।

दरअसल, हिंद महासागर और एशिया प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते चीनी दबदबे से अमेरिका काफी चिंतित है और इसी के तहत वह भारत के माध्यम से चीनी दबदबे को जवाब देने की योजना पर काम भी कर रहा है।