भरतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा रखी बरकरार

जोहानिसबर्ग (आईएनएन भारत): भारत ने तीसरे और अंतिम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ नाटकीय जीत से भरतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा बरकरार रखते हुए 10 लाख डालर का पुरस्कार जीत लिया।

भरतीय क्रिकेट टीम तीन टेस्ट मैचों के सीरीज में 2-0 से पिछड़ा गयी थी। तीसरे और अंतिम टेस्ट में भारत ने साऊथ अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य दिया था, परंतु साऊथ अफ्रीका की पूरी टीम 73.3 ओवर में 177 रन पर आउट हो गयी और भारत ने बहुत ही नाटकीय अंदाज में 63 रन से मैच जीत लिया। भुवनेश्वर कुमार को अपने शानदार प्रदर्शन के लिए मैच ऑफ दी मैच घोषित किया गया।

भारत को वांडरर्स पर मिली 63 रन की जीत से सुनिश्चित हुआ कि दक्षिण अफ्रीका की टीम आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत से आगे नहीं बढ़ पायेगी। मार्च में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टेस्ट सीरीज के सभी चारों मैच भी दक्षिण अफ्रीका जीत ले, फिर भी भारत से आगे नहीं निकल पायेगी। वैसे टीम रैंकिंग की कट-आफ तारीख तीन अप्रैल 2018 है।

भारतीय टीम 124 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंची थी। उस समय दक्षिण अफ्रीका का 111 अंक था। तीन टेस्ट के सीरीज में 2-1 से हारने की वजह से भारत 121 अंक पर हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका 4 अंक के बढ़त के साथ 115 अंक पर पहुच गयी। लेकिन भारतीय टीम के लिये यह प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा बरकरार रखने के लिये इतने अंक काफी होंगे जो लगातार दूसरी बार होगा।

भरतीय टीम के कप्तान कोहली को गदा सौंपी जायेगी जो टेस्ट में टीम के शानदार प्रदर्शन के लिये दी जाती है। इसके अलावा भरतीय टीम को सम्मान समारोह में 10 लाख डॉलर का चेक प्रदान किया जायेगा, जिसकी तारीख की घोषणा बाद में की जायेगी।