राजस्थान में फिर से स्वाइन फ्लू का कहर

आईएनएन भारत डेस्कः
जयपुर। पूरे राजस्थान में स्वाइन फ्लू का प्रकोप फैल चुका है। राज्य सरकार ने पूरे राज्य में हाई अलर्ट की घोषणा कर दी है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, पिछले तीन दिनों में स्वाइन फ्लू के 85  नए मामले सामने आये हैं। तापमान में कमी होने से सेमिशिगन वायरस सक्रिय हो जाता है। जिस वजह से स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है। राज्य सरकार के लिए स्वाइन फ्लू चिंता का एक बड़ा कारण बन कर सामने आया है।
2017 में स्वाइन फ्लू के लगभग 3,619 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से 279 ने अपनी जिंदगी गवां दी थी। दिसंबर महीने में ही स्वाइन फ्लू के 417 मामले सामने आये थे।
स्वास्थ्य विभाग ने यह सुनिश्चित किया है कि स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग जी तोड़ मेहनत कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि एच 1 एन 1 विषाणु, इस वर्ष बहुत ही आक्रामक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू फैलाने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए सभी निर्देशों का पालन करने के लिए सभी प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।
वहीं राजस्थान के पड़ोसी राज्य गुजरात में भी स्वाइन फ्लू को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। इसके लिए गुजरात में भी लोगों को अलर्ट किया गया है।