गृह मंत्रालय संभालेंगे मुख्यमंत्री रुपाणी

आईएनएन भारत डेस्क:
अहमदाबाद। पहली मंत्रिमंडल बैठक में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गृह विभाग को अपने पास बरकरार रखा हैं। अभी रूपाणी के पास सामान्य प्रशासन, गृह, योजना, बंदरगाहों और खानों का विभाग है। वही सीएम इसके अलावा शहरी विकास, पेट्रोलियम, जलवायु परिवर्तन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सूचना और प्रसारण को भी संभाल रहे है।
उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को सड़क और भवन, स्वास्थ्य, शिक्षा, नर्मदा और पूंजी परियोजना विभाग दिया गया है। वहीं सौरभ पटेल ऊर्जा विभाग संभालेंगे।
वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा शिक्षा, कानून और न्याय के साथ संसदीय और विधान मामलों के विभागों को संभालेंगे.। जबकि कृषि, मत्स्य पालन, पशुपालन और परिवहन का प्रभार  आर सी फलडु को दिया गया है।
कौशिक पटेल को राजस्व, जबकि गणपत वसावा को आदिवासी विकास, वन और पर्यटन दिया गया है।  कैबिनेट मंत्री के रूप में वसावा महिला एवं बाल विकास विभाग को भी संभालेंगे।
जबकि जयेश राददिया को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के साथ-साथ कॉटेज इंडस्ट्रीज, दिलीप ठाकोर को श्रम और रोजगार तथा आपदा प्रबंधन के साथ तीर्थयात्रा विकास दिया गया है।
युवा कैबिनेट मंत्री और दलित नेता ईश्वर परमार, को सामाजिक न्याय और अधिकारिता और ओबीसी कल्याण विभाग दिया गया है। राज्य मंत्री (एमओएस) प्रदीपसिंह जडेजा ने होम पोर्टफोलियो को बरकरार रखा है.
अकेली महिला मंत्री विभाराबेन पटेल को महिला एवं बाल विकास, प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा साथ ही तीर्थयात्रा विकास के लिए राज्य मंत्री बनाया गया है। जनजातीय नेता रमन पाटकर को वन एवं जनजातीय कल्याण विभाग का प्रभार राज्य मंत्री के रूप में दिया गया है। पाटीदार नेता सूरत किशोर कनानी स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के राज्य मंत्री होंगे।
99 सीटो के साथ जीत हासिल करने वाली भाजपा ने 26 दिसंबर को शपथ ग्रहण किया था।