बीबीसी ने गुजरात चुनाव में की बड़ी भूल

अहमदाबाद. 18 दिसंबर को गुजारत विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. भाजपा बहुमत के साथ सरकार बना रही हैं. जहाँ भाजपा को 99 सीटें मिली, वही कांग्रेस के खाते में 77 और अन्य के खाते में 6 सीटें गई हैं.

चुनाव नतीजे आने के बाद बीबीसी ने एक बेहद ही चौकाने वाली खबर लगाई. खबर में बताया गया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार 4 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की हैं. जबकि 3 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीते हैं.

बीबीसी के अनुसार गुजरात के विधानसभा चुनावों में कुल चार मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. पिछले चुनाव में दो मुस्लिम उम्मीदवार विधानसभा पहुंचे थे.

जीत दर्ज करने वाले सभी उम्मीदवार कांग्रेस से हैं. कांग्रेस पार्टी ने कुल मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. गुजरात में मुस्लिम आबादी 9.67 प्रतिशत है.

मुस्लिम उम्मीदवार जिन्होंने जीत दर्ज कीः

1. दरियापुर से कांग्रेस के उम्मीदवार शेख़ गयासुद्दीन ने जीत दर्ज की है. उन्हें कुल 63712 वोट मिले. वहीं,भाजपा के भरत बारोट को 57525 वोट मिले हैं.

2.वानकानेर सीट से चुनाव जीते हैं कांग्रेस के पीरज़ादा मोहम्मद जावेद अब्दुल मुतालिब. इन्हें 72588 वोट मिले. वहींभाजपा के जितेंद्र कांतिलाल कोमानी को71227 वोट मिले.

3.डासडा से सोलंकी नौशादजी बालाजीभाई ने जीत दर्ज की है. उन्हें 74009 वोट मिले हैं. इस क्षेत्र में भाजपा के रामलाल ईश्वरलाल वोरा को 70281 वोट मिले हैं.

4.जमालपुर खाड़िया से इमरान यूसुफ़ भाई को 75346वोट मिले हैं. वहींभाजपा के भूषण अशोक भट्ट को46007 वोट ही मिले.

जबकि विधानसभा चुनाव में तीन मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की हैं.

1.दरियापुर से कांग्रेस के उम्मीदवार शेख़ गयासुद्दीन ने जीत दर्ज की है. उन्हें कुल 63712 वोट मिले. वहीं,भाजपा के भरत बारोट को 57525 वोट मिले हैं.

2.वानकानेर सीट से चुनाव जीते हैं कांग्रेस के पीरज़ादा मोहम्मद जावेद अब्दुल मुतालिब. इन्हें 72588 वोट मिले. वहींभाजपा के जितेंद्र कांतिलाल कोमानी को71227 वोट मिले.

3.जमालपुर खाड़िया से इमरान यूसुफ़ भाई को 75346वोट मिले हैं. वहींभाजपा के भूषण अशोक भट्ट को46007 वोट ही मिले.

बीबीसी ने डासडा सीट के कांग्रेस विजेता सोलंकी नौशादजी बालाजीभाई को मुस्लिम बताया हैं. दरअसल डासडा का सीट एससी के लिए आरक्षित हैं और यहाँ से कांग्रेस प्रत्याशी सोलंकी नौशादजी बालाजीभाई ने जीत दर्ज कि हैं. मगर वो मुस्लिम नहीं हैं.

पेशे से सिविल इंजीनियर सोलंकी नौशादजी बालाजीभाई का जन्म 30 अप्रैल 1972 को गुजरात में हुआ था. इनकी माता का नाम हिराबेन  और पिता का नाम श्री भालजीभाई अमरशीभाई हैं. बौद्धधर्म को मानने वाले सोलंकी नौशादजी बालाजीभाई कांग्रेस के टिकट से भाजपा के विधानसभा के मौजूदा अध्यक्ष रमणलाल वोरा को हराया हैं.