गुजरात में बसपा और एनसीपी ने कांग्रेस से छीन ली सत्ता

आइएनएन भारत डेस्क:
अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम आप देखें होंगे, बीजेपी बहुमत से सरकार बना रही है। वहीं कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आई है। बीजेपी 99 सीट जीत कर सरकार बना रही है। जबकि कांग्रेस के खाते में 77 सीटें गई हैं और 6 सीटें अन्य के खाते में गयी हैं।

घोषित आंकड़ों पर एक नजर डाली जाए तो इस बार भाजपा के लिए गुजरात चुनाव आसान नहीं था। कांग्रेस कड़ी टक्कर दे रही थी। यही वजह हैं कि भाजपा सौ के आंकड़ें से पीछे रह गयी और 99 सीट ही जीत पाई। इन 99 सीटों में से 16 सीट ऐसी हैं, जिसमें भाजपा को बहुत कम वोटों से जीत मिली है। कही भाजपा प्रत्याशी ने 2000 वोटों से जीत हासिल की तो कहीं वह महज 200 वोटों से ही जीत पाये। भाजपा की इन 16 सीटों की जीत में सबसे अहम रोल बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने निभाई है। कुछ जगहों पर एनसीपी और निर्दलियों ने भी कांग्रेस के वोट काटकर भाजपा को जीत दिलायी है। वो सीटें जहाँ से कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी और कुछ जगहों पर कम वोटों से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। हिमतनगर, पोरबंदर, विजापुर, देवदार, डांग, मानसा और गोधरा जैसी विधानसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर रही।
ढोकला और फतेपुरा जैसी सीटों में बीजेपी को बीएसपी और एनसीपी पार्टियों ने बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाया। इन पार्टियों ने कांग्रेस के वोट को काट कर बीजेपी को जीत दिलाई। ढोकला में बीजेपी ने 71, 530 वोट हासिल किए तो वहीं कांग्रेस को यहां 71, 203 मत ही मिल पाये। यहाँ कांग्रेस महज 327 वोट से हार गयी।

इसके अलावा अगर फतेपुरा की बात की जाए तो इस सीट में बीजेपी के रमेशभाई ने 60, 250 वोट लिये तो वहीं कांग्रेस को 57, 539 मत हासिल हुए। यहाँ कांग्रेस को 2711 वोटों से हार का सामना करना पड़ा।